Wednesday, February 07, 2007

मैं कोशिश करूगाँ...

मेरा स्वयं से यह वादा नहीं है
वैसे भी वादों पे कब टिक सका हूँ
मगर आज इतना ही कहना है मुझको
मैं इंसान बनने की कोशिश करूगाँ


धरा ने दिया है भोजन सभी का
गर अपने हिस्से का लेता रहूँ मैं
खाने के लिये जीना अच्छा नहीं है
मैं कम खाने की कोशिश करूगाँ


सच्चाई बयाँ करने की जिद में
वाणी से मेरी कई दिल दुखें हैं
और चैन मेंने भी पाया नहीं है
मैं अच्छा कहने की कोशिश करूगाँ


श्रद्धा में कवियों की हरदम झुका हूँ
खुश हूँ स्वयं को कवियों में पाकर
लिखना मुझे अभी आया नहीं है
मैं सच्चा लिखने की कोशिश करूगाँ

13 comments:

  1. Ritesh; Bahut sunder! aur pyaaraa likhaa hai! Tumahaari kavitaa main ek khushboo hai, eimaandaari hai, laya badhdhataa aur pravaah hai.
    Aur pdhane kee laalasaa hai. Likhiyegaa.
    mahendra

    ReplyDelete
  2. अति सराहनीय रचना…सरल शब्दों में जज्बातों को पिरोना बहुत कठिन होता है पर एक-एक शब्द अर्थ से लिपटे हुए थे…बधाई!

    ReplyDelete
  3. महेन्द्र एवं दिव्य जी आप दोनो को कविता ने छुआ ...यह जानकर खुशी हुई ।

    कृपया ऎसा ही स्नेह बनाये रखें ..धन्यवाद ॥

    ReplyDelete
  4. Itni saraltaa aur imaandari se apne itni gudh baat kah di.. sachmuch saraahniya hai..

    ReplyDelete
  5. बहुत खूब कोशिश करने की कोशिश है।

    ReplyDelete
  6. सरल शब्दोंं के उपयोग से भावों को व्यक्त करने वाली कविता मुझे अच्छी लगती है बधाई स्वाकारे आप भी मेरे चिट्ठे को पढें और सहयोग करें जो कविता जन सामान्य को सहज रूप से समझ में आ जाए वह कविता प्रशंसनीय होती है

    ReplyDelete
  7. bahut hi sundar rachna hai ..bahut hi saral aur sundar lafzao ka use kiya hai aapne ..padhana achha laga !!

    ReplyDelete
  8. मान्या जी, हिमांशु भाई,स्वर्णा जी, रंजना जी,

    आप सभी की टिप्पणी का हार्दिक धन्यवाद..

    ReplyDelete
  9. 9mE45K Your blog is great. Articles is interesting!

    ReplyDelete
  10. rRj7WT Wonderful blog.

    ReplyDelete
  11. actually, that's brilliant. Thank you. I'm going to pass that on to a couple of people.

    ReplyDelete
  12. Please write anything else!

    ReplyDelete
  13. Please write anything else!

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणी और उत्साह वर्धन के लिये हार्दिक आभार....